संक्षिप्त विवरण

Manufacturers of Bulk and Speciality Fertilisers

भारत के किसानों को विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनाना

१९९२ में, दीपक फर्टिलाइजर्स एंड पेट्रोकेमिकल्स कार्पोरेशन लिमिटेड (डीएफपीसीएल) ने उर्वरक इंडस्ट्री में अपना विस्तार किया। आज डीएफपीसीएल के पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी स्मार्टकेम टेक्नोलॉजीज लिमिटेड (एसटीएल) भारत में थोक और विशिष्ट उर्वरकों के सबसे बड़े और मशहूर निर्माताओं में से एक है। कंपनी के उर्वरकों की मार्केटिंग इसके प्रमुख ब्रांड ‘महाधन’ के तहत की जाती है। ग्रामीण भारत में किसानों के लिए कृषि व्यवसाय के अनुभव को सुगम बनाने के उद्देश्य के साथ महाधन ब्रांड को कृषि संबंधी सभी आवश्यकताओं हेतु इनोवेटिव समाधान प्रदान करने के लिए खड़ा किया गया है।

रासायनिक ज्ञान की एक ठोस नींव को जब तकनीकी इनोवेशन का साथ मिला, तो महाधन स्थानीय से बढ़कर क्षेत्रीय और फिर राष्ट्रीय ब्रांड बन गया। इस यात्रा के दौरान महाधन ब्रांड ने जमीनी स्तर पर साधारण जन से अपने जुड़ाव को बनाए रखा है और अपने आदर्श वाक्य, “अ बॉन्डड ऑफ लाइफ” के अनुरूप ही काम किया है। इस जुड़ाव ने बाजार का गहन ज्ञान और किसानों का भरोसा हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

काफी हद तक मिलते-जुलते उर्वरक बाजार में, महाधन अपनी सतत गुणवत्ता और नवाचारी व भीड़ से अलग उत्पाद निर्मित करने की क्षमता के लिए पहचाना गया है।

महाधन द्वारा जीते गए कुछ प्रतिष्ठित पुरस्कार हैं:

  • वर्ष २०१७ में आइकॉनिक ईटी अवॉर्ड
  • वर्ष २०१६ में कृषि प्रणालियों में उत्कृष्टता.
  • वर्ष २०१५ और २०१६ में भारत का सबसे विश्वसनीय ब्रांड

कंपनी ने तालोजा स्थित अपने नए विनिर्माण संयंत्र में अंतरराष्ट्रीय स्तर की इन्क्रो (आईएनसीआरओ) तकनीक लगाने में निवेश किया है। तकनीकी नवाचार कंपनी के मूल गुणों का हिस्सा है- फिर चाहे इसकी अपनी शोध और विकास प्रयोगशाला की बात हो या फिर भारतीय और अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों के साथ साझेदारी और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण की संभावनाएं तलाशने की बात।.

एक करोड़ किसानों की उत्पादकता को बेहतर बनाने की अभूतपूर्व उपलब्धि की ओर बढ़ रहे कदम

  • उत्पादन में वृद्धि – नए संयंत्र ने कंपनी की उर्वरक उत्पादन क्षमता को तीन गुना से भी अधिक बढ़ा दिया है, जो कि उर्वरक की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करेगा (प्रतिवर्ष आठ लाख टन की अतिरिक्त क्षमता, जिसमें शामिल है मिश्रित उर्वरक ग्रेड के फोर्टिफाइड और कोटेड उत्पाद)
  • व्यापक भौगोलिक पहुंच और सतत उपलब्धता – लगातार बढ़ता डीलर नेटवर्क, एक अधिक व्यापक भौगोलिक प्रसार को संभव बनाएगा और उपभोक्ताओं को एक आसान, स्थानीय पहुंच देगा
  • संपूर्ण उर्वरक समाधान – अधिकतम उत्पादकता के लिए फसल विशिष्ट उर्वरक और पोषक तत्व मिश्रण के साथ लक्षित समाधान
  • जमीनी जुड़ावों को और मजबूत करने के लिए प्रौद्योगिकी – किसान सप्ताह में सातों दिन, चौबीसों घंटे फसल और बाजार की जानकारी प्राप्त कर सकें, इसमें मदद के लिए महाधन ने एक एप विकसित किया है।.
Mahadhan SMARTEK
One stop solution
for all
farming needs
Download Mahadhan App